टीआरपी क्या होता है ? इसकी गणना कैसे की
जाती है ?और टीआरपी का क्या महत्व है?
what is trp |
TV चैनल की TRP क्या होती है ?
TRP का फुल फॉर्म ‘टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट’ (Television Rating Point) होता है| टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट्स किसी भी टेलीविज़न कार्यक्रम की लोकप्रियता और उसकी दर्शक संख्या का अनुमान लगाने का एक तरीका है।
किसी तय समय पर किसी चैनल या टीवी शो को औसतन कितने लोग देख रहे हैं इस की गणना TRP की सहायता से की जाती है। TRP द्वारा ये पता लगाया जाता है कि कौन सा प्रोग्राम या TV चैनल सबसे ज्यादा देखा जा रहा है।
TRP कैसे कैलकुलेट की जाती है, इसकी प्रक्रिया क्या है?
1. People Meter:- टीआरपी की गणना करने का सबसे प्रमुख तरीका People Meter है | People Meter एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है जिसे
जगह-जगह पर लोगों के घरों पर लगा दिया जाता है | पीपल मीटर ख़ास फ्रीक्वेंसी का
इस्तेमाल करके तय करता है कि ख़ास समय पर किस घर में कौनसा प्रोग्राम या चैनल देखा
जा रहा है | इस डाटा को एक साथ इकट्ठा किया
जाता है और फिर विश्लेषण के बाद साप्ताहिक या मासिक TRP लिस्ट जारी की जाती
है |
इंडिया में TRP रेटिंग कौन जारी करता है?
2. BARC (Broadcast Audience Research Council) एक प्रमुख भारतीय ब्रॉडकास्ट रिसर्च एजेंसी है ये चैनल TRP तय करने के लिए आधुनिकतम तकनीक का इस्तेमाल करती है| BARC द्वारा BAR-O मीटर और Audio Watermark जैसी नई तकनीक का इस्तेमाल करके किसी भी शो की विडियो फाइल के साथ कुछ ऑडियो वॉटरमार्क (एक प्रकार के अद्रश्य कोड) जोड़ देती है| जब दर्शक उस शो को देखते हैं और वह कोड उनके स्क्रीन पर दिखाई देता है तो इसे BARC के बार कोड मीटर द्वारा दर्ज कर लिया जाता है | बाद में इस डाटा को समय, प्रोग्राम,भाषा आदि केटेगरी में बांटकर और विश्लेषण करके साप्ताहिक TRP लिस्ट जारी की जाती है |
3. DART (Doordarshan Audience Research Team) भी TRP रेटिंग कैलकुलेट करने का काम करती है| DART मुख्यत: दूरदर्शन के कार्यक्रमों की
लोकप्रियता मापने का काम करती है| इससे जुड़े लोग दूर दराज के
गाँव तक में कौनसा कार्यक्रम देखा जा रहा है इसकी भी जानकारी इकठ्ठा करते हैं |
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टीआरपी का क्या महत्व है? Importance of TRP in Hindi
TRP को इतना ज्यादा महत्व इसीलिए दे जाता है क्योंकि इसका संबंध सीधा चैनल की कमाई से होता है। जिस चैनल को कम दर्शक
देखते हैं उसकी टीआरपी गिर जाती है और उस पर एडवर्टाइजमेंट कम मिलते हैं।
TRP सबसे ज्यादा Advertisers के लिए महत्वपूर्ण होती है।
क्योंकि इससे उन्हें बड़ी आसानी से यह पता लग जाता है कि किस चैनल पर ऐड देने से
उन्हें ज्यादा से ज्यादा फायदा होगा।
टी| आर| पी| डाटा विज्ञापनदाताओं के लिए बहुत उपयोगी होता है। हर विज्ञापनदाता सबसे ज्यादा टीआरपी वाले चैनल पर ऐड देना पसंद करता है, क्योंकि इससे उसे ज्यादा ऑडियंस मिलते हैं।
जिस चैनल की जितनी ज्यादा टीआरपी होती है उसे उतने ही ज्यादा कॉन्ट्रैक्ट मिलते हैं और उसकी उतनी ही ज्यादा कमाई होती है।
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